छत्‍तीसगढ़ के बस्तर में एसटीएफ पर नक्सिलयों का हमला, 1 जवान शहीद

बस्तर। छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले में दरभा के पास टोटापारा में देर रात नक्सलियों ने झीरम से आ रहे एसटीएफ जवानों पर फायरिंग शुरू कर दी जिसमें एसटीएफ के एक प्लाटून कमांडर शहीद हो गए। घटना में एक जवान भी घायल हो गए जिन्हें इलाज के लिए जगदलपुर मेडिकल कॉलेज में भर्ती करवाया गया है। नक्सलियों ने घटनास्थल के आस-पास आईईडी भी लगाए थे और यहां से गुजरने वाले नेशनल हाईवे 33 पर भी कई जगह गड्ढे कर दिए।
जानकारी के मुताबिक झीरम से निकले एसटीएफ जवानों का दल सर्चिंग पर निकला था। इसी दौरान बड़ी संख्या में इकट्ठे हुए नक्सलियों ने दरभा के पास टोटापारा में पेड़ रास्ते में गिराकर उनका रास्ता रोक दिया। जैसे ही एसटीएफ का दल वहां पहुंचा, नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी। जिसके जवानों ने भी डटकर मुकाबला किया और जवाबी फायरिंग की, जो शनिवार अल-सुबह तक जारी रही। नक्सलियों ने घटनास्थल के आस-पास आईईडी भी लगाए थे।
घटना में एसटीएफ असिस्टेंट प्लाटून कमांडर कृष्ण प्रताम सिंह शहीद हो गए और एक जवान संतोष यादव घायल हो गए। कृष्ण प्रताप सिंह मध्यप्रदेश के भिंड जिले के निवासी बताए गए है। घायल जवान संतोष यादव को इलाज के लिए जगदलपुर मेडिकल कॉलेज में भर्ती करवाया गया है। सभी जवान सुरक्षित दरभा थाने पहुंच गए हैं। नक्सलियों ने दरभा के पास सड़कों पर बड़े गड्ढे भी कर दिए, जिससे सकैड़ों वाहन फंस गए हैं।

सलमान व शाहरुख की कीमत पौने दो लाख रुपए

बिलासपुर। बकरीद पर्व के लिए शनिचरी बाजार में विभिन्न नस्लों के बकरे बिक रहे हैं। यहां अजमेरी नस्ल के शाहरुख व सलमान की जोड़ी की कीमत 1 लाख 70 हजार रुपए रखी गई है। वहीं शुक्रवार को इसकी नस्ल का कल्लू बकरा 1 लाख 50 हजार रुपए में बिका। बकरीद का पर्व नजदीक आते ही बकरे खरीदने के लिए शनिचरी बाजार में भीड़ उमड़ रही है। इस बार 5 हजार से ज्यादा बकरे बिकने की संभावना है। अभी तक सबसे महंगा कल्लू बकरा 1 लाख 50 हजार रुपए में बिका है। मौजूदा स्थिति में बाजार में विभिन्न किस्म के तीन हजार से ज्यादा बकरे बेचने को लाए गए हैं। इसमें छोटे बकरों की कीमत 10 हजार रुपए से शुरू हो रही है। वहीं, 20 से 40 हजार रुपए के बकरे काफी बिक रहे हैं। इसके अलावा अजमेरी नस्ल के बकरों की खासी डिमांड है। इसमें शेरा की कीमत 35 हजार, सूर्या की कीमत 50 हजार, बादशाह की कीमत 70 हजार और बब्बर की कीमत 80 हजार रुपए है। वहीं, शेर खान बकरे की कीमत 1 लाख 20 हजार रुपए रखी गई है।
इन सब में खास अजमेरी नस्ल के सलमान और शाहरुख की जोड़ी की कीमत 70 हजार रुपए रखी गई है। ये बाजार में सबसे महंगे बकरों में से हैं। इनके मालिक तैबा चौक तालापारा निवासी मोहम्मद जफर ने बताया कि ये दोनों बकरे बेहद खास हैं। बकरीद पर्व के लिए ही इन्हें खास देखभाल कर बड़ा किया गया है। दोनों बकरों को पालने में हुए खर्च व इनकी नस्ल को ध्यान में रखते हुए कीमत तय की गई है। इस बार भी बकरे बेचने बाहरी प्रदेश से व्यापारी आए हैं। उन्होंने विशेषकर बकरीद पर्व के हिसाब से कुर्बानी के लिए बकरे पाले हैं। शनिचरी बाजार में मध्यप्रदेश, राजस्थान, बिहार के अलावा अन्य प्रांतों से बकरे आए हैं। इनकी काफी पूछ-परख हो रही है। बकरा बाजार में भी महंगाई का असर नजर आ रहा है। व्यापारियों के अनुसार बकरों को पालने में पहले की अपेक्षा ज्यादा खर्च आ रहा है। इसकी वजह से इनके दाम में भी बढ़ोतरी हुई है। पिछले साल की अपेक्षा इस साल बाजार में 10 से 20 प्रतिशत ज्यादा दाम में बकरे बिक रहे हैं।

More Articles...

  1. सुकमा में हमला करने वाले नौ नक्सलियों समेत 19 को पुलिस ने किया गिरफ्तार
  2. किसानों के लिए राहुल की 10 किलोमीटर लंबी पदयात्रा
  3. मोदी ने नया रायपुर में जंगल सफारी का किया लोकार्पण
  4. मोदी के सामने चश्मा पहनना डीएम को पड़ गया महंगा
  5. आईटीबीपी के कैंप पर पहली बार रॉकेट से हमला, तीन घंटे में चली 600 गोलियां
  6. माओवादियों ने अगवा एक ग्रामीण की हत्या, बाकी ग्रामीणों को किया रिहा
  7. 25 हजार समर्थकों के साथ कांग्रेस छोड़ने की तैयारी में जोगी
  8. 72 घंटों में चौथा नक्‍सली हमला,लैंडमाइन ब्लास्ट 4 शहीद
  9. छत्तीसगढ़: नक्सलियों से एनकाउंटर में बीएसएफ के दो जवान शहीद, चार घायल
  10. नक्सली हमला : 24 घंटे बाद भी नहीं लाया जा सका शहीदों का शव

София plus.google.com/102831918332158008841 EMSIEN-3