प्रधानमंत्री देश की पहली 'रोल ऑन-रोल ऑफ' फ़ेरी सेवा का करेंगे उद्घाटन

वडोदरा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने गृह राज्य गुजरात के दौरे पर हैं. विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा से पहले यह उनकी आखिरी अहम रैली मानी जा रही है. इस दौरान मोदी सबसे पहले भावनगर के घोघा पोर्ट पहुंचे. जहां उन्होंने अपने ड्रीम प्रोजेक्ट फेरी सेवा का शुभारंभ किया. इस दौरान पीएम मोदी खंबात की खाड़ी में भावनगर जिले के घोघा और भरूच जिले के दाहेज के बीच 615 करोड़ रुपये की रोल-ऑन रोल-ऑफ (रो-रो) फेरी सेवा के पहले चरण सहित कई योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.गुजरात विधानसभा चुनाव बीजेपी के लिए कितना महत्वपूर्ण है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पीएम मोदी का यह दौरा इस महीने में तीसरा और साल का नौवां दौरा है. मोदी ने गांधीनगर में अपनी पिछली जनसभा में इस घोघा-दाहेज फेरी सेवा को अपनी महत्वाकांक्षी योजना बताया था. दाहेज से वह वडोदरा के लिए रवाना होंगे, जहां वह 1,140 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.सौराष्ट्र और दक्ष‍िण गुजरात के बीच अगर सड़क से सफर करना है तो कम से कम 10 घंटे का वक्त लगता है. भरूच से भावनगर के बीच सड़क मार्ग से यात्रा के लिए 310 किलोमीटर की दूरी तय करनी होती है, लेकिन समुद्र के रास्ते यह दूरी सिर्फ 31 किमी हो जाएगी. पहली पैसेंजर फेरी बोट घोघा से समुद्री रास्ते दक्षिण गुजरात में दाहेज तक जाएगी. रो-रो परियोजना का काम देख रहे गुजरात मत्स्य बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय भडु ने बताया कि रविवार को पहले चरण का उद्घाटन हो रहा है, जो यात्रियों के लिए होगा, जबकि दूसरा चरण दो महीने में पूरा होगा और दोनों शहरों के बीच कार भी ले जाई जा सकेगी. PM मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए जनवरी 2012 में इस परियोजना की आधारशिला रखी थी. रो-रो फेरी सर्विस के जरिए सिर्फ यात्री ही नहीं, बल्कि वाहन और माल की ढुलाई भी हो सकेगी. रो-रो फेरी सर्विस में जो बोट रहेगी, उसमें 150 बड़े वाहनों की ढुलाई और करीब 1000 लोग एकसाथ यात्रा कर सकेंगे. घोघा टर्मिनल पूरी तरह शुरू होने के बाद गुजरात सरकार इसका विस्तार घोघा से मुंबई और घोघा से हजीरा तक करने की योजना बना रही है. यह पूरा प्रोजेक्ट गुजरात मैरिटाइम बोर्ड ने तैयार किया है. फिलहाल इस फेरी सर्विस का किराया 600 रुपया रखा गया है, जिसके लिए बाद में भावनगर से पिक-अप प्वाइंट, प्री-बुकिंग, ऑनलाइन बुकिंग भी शुरू की जाएगी.

आमिर के बयान पर नगमा ने भाजपा पर साधा निशाना

कहा- कौन सा पहाड़ टूट पड़ा देश पर

वडोदरा। हाल ही में बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान द्वारा दिये देश में बढती असहिष्णुता पर देश में जारी विरोध के बाद बॉलीवुड दो खेमों में बंट गया। अब आमिर का अभिनेत्री नगमा ने योगी आदित्यनाथ जैसे भाजपा के नेताओं की टिप्पणीयों को लेकर उन्हें आड़े हाथ लिया। अभिनेत्री और कांग्रेस की सदस्य नगमा आज ‘बढ़ती असहिष्णुता’ पर आमिर खान के बयान को लेकर उनके समर्थन में आगे आयी हैं और कहा है कि सुपरस्टार ने भारत छोडऩे के लिए कभी नहीं सोचा।
उन्होंने आश्चर्य व्यक्त किया कि ‘असहिष्णुता’ पर उनके बयान को लेकर इतना शोर शराबा क्यों किया जा रहा है जबकि इसी तरह की भावनाएं कुछ अन्य प्रमुख हस्तियों द्वारा व्यक्ति की गई है। संवाददाताओं द्वारा खान के बयान पर टिप्पणी करने के लिए कहे जाने के बाद अभिनेत्री ने कहा, ‘कौन सा पहाड़ टूट गया है देश पर, उनके बयान से कौन सी बडी मुसीबत आ गई है।’

София plus.google.com/102831918332158008841 EMSIEN-3