झेलम एक्सप्रेस ट्रेन हादसे के बाद रद्द हुईं 10 से ज्यादा गाडियां और 3 ट्रेनों के बदले गए रूट

जालंधर जालंधर-लुधियाना रेलखंड पर फिल्लौर-लाडोवाल स्टेशन के बीच कल देर रात जम्मू तवी-पुणे झेलम एक्सप्रेस के पटरी से उतर जाने के बाद उत्तर रेलवे ने आज नौ गाड़ियों को रद्द कर दिया , तीन गाड़ियों का मार्ग परिवर्तित किया गया और चार गाड़ियों के परिचालन समय में बदलाव किया गया। उत्तर रेलवे के फिरोजपुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक अनुज प्रकाश ने आज सुबह ‘भाषा’ को बताया कि जम्मू से पुणे जा रही झेलम एक्सप्रेस के दस डिब्बों के पटरी से उतरने की घटना का असर ट्रेनों के परिचालन पर पडा है और इस सिलसिले में नौ गाडियों का परिचालन आज रद्द कर दिया गया। प्रकाश ने बताया कि जिन रेलगाड़ियों को रद्द किया गया है उनमें शताब्दी नयी दिल्ली-अमृतसर, अमृतसर-नयी दिल्ली शान ए पंजाब, जालंधर नयी दिल्ली एक्सप्रेस, अमृतसर नयी दिल्ली सुपरफास्ट एक्सप्रेस, अमृतसर हरिद्वार जनशताब्दी, अमृतसर चंडीगढ, चंडीगढ अमृतसर तथा नंगलडैम अमृतसर एक्सप्रेस के अलावा तीन पैसेंजर गाडियां भी शामिल हैं। गौरतलब है कि जम्मूतवी से पुणे जा रही झेलम एक्सप्रेस के डिब्बे कल देर रात जालंधर-लुधियाना रेल खंड पर सतलुज नदी पर बने पुल के पास पटरी से उतर गए, जिससे दो लोग मामूली रूप से घायल हो गए।घायलों को लुधियाना के सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
फिरोजपुर रेल मंडल के मंडल रेल प्रबंधक अनुज प्रकाश ने आज सुबह ‘भाषा’ को बताया कि जम्मूतवी से पुणे जा रही झेलम एक्सप्रेस (11078 अप) के पेंट्री कार सहित दस डिब्बे फिल्लौर और लाडोवाल स्टेशनों के बीच सतलुज नदी पर बने पुल से ठीक पहले पटरी से उतर गए ।
रेल अधिकारी ने बताया कि देर रात तीन बजकर 10 मिनट पर हुए इस हादसे में किसी के मारे जाने की सूचना नहीं है। हादसे में दो यात्रियों को मामूली चोट आयी है जिन्हें लुधियाना के सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अधिकारी ने बताया कि पटरी से उतरने वाले डिब्बों में पेंट्री कार बी-5 तथा एस एक से लेकर एस आठ तक के डिब्बे शामिल हैं। यात्रियों के लिए रेलवे की ओर से नाश्ते का इंतजाम भी करवाया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि हादसे के बाद रेल यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने की व्यवस्था की जा रही है। इस बीच ट्रेन हादसे के कारण अमृतसर-चंडीगढ, चंडीगढ-अमृतसर एवं अमृतसर-नयी दिल्ली सहित नौ गाड़ियों को रद्द कर दिया गया है और तीन गाडियों के मार्ग में परिवर्तन किया गया है । अधिकारी ने बताया कि अमृतसर, लुधियाना, जालंधर और फिरोजपुर रेलवे स्टेशनों पर आपातकालीन नंबर शुरू किया गया है और वह स्वयं मौके पर पहुंच रहे हैं ।

पंजाब: संघ के सह सरसंघचालक जगदीश गगनेजा को गोली मारी गई, हालत नाजुक

जालंधर। पंजाब में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ यानी आरएसएस के एक वरिष्ठ कार्यकर्ता पर जानलेवा हमला हुआ है। रिटायर ब्रिगेडियर जगदीश गगनेजा पर शनिवार शाम उस समय हमला हुआ जब वे अपने घर से बाहर थे। दो बाइक सवार उन पर गोली चलाकर फरार हो गए। अस्पताल में इलाज जारी है, लेकिन हालत अभी भी खतरे में है। जानकारी के मुताबिक, गगनेजा को तीन गोलियां मारी गईं जो उनके पेट और लिवर में लगी हैं। उन्हें तत्काल पटेल अस्पताल में भर्ती कराया गया। सूबे के उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल के निर्देश पर डीजीपी सुरेश अरोड़ा ने हमले की जांच के लिए विशेष दल गठित किया है। वारदात के एक चश्मदीद ने बताया कि दो बाइक सवार लोगों ने रेड क्रॉस मार्केट की ओर से आ रहे जगदीश गगनेजा को गोली मारी। घटनाक्रम रात करीब 8.45 बजे का है। गगनेजा अपनी पत्नी, बेटी और दामाद के साथ फल तथा अन्य सामान खरीदने आए थे। जिस समय गोली मारी गई, वे लोग उनसे कुछ दूरी पर थे। गगनेजा का बेटा आर्मी में मेजर है। आरएसएस स्टेट मीडिया इंचार्ज राम गोपाल ने बताया कि गगनेजा की जान के खतरा को लेकर कोई धमकी नहीं मिली थी। इसलिए उनके पास किसी तरह की कोई सिक्योरिटी नहीं मिली थी।

София plus.google.com/102831918332158008841 EMSIEN-3